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स्वयंवर की जीत : स्त्री ने तोड़ी रूढ़ियों की जंजीर
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✍🏻 डॉ. गिरीश कुमार वर्मा
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सभा में सैकड़ों राजकुमार खड़े हैं। सबकी निगाहें एक कन्या पर टिकी हैं— हाथ में माला, मन में साहस। मंच पर सजी यह माला केवल वरमाला नहीं, बल्कि युगों की जंजीरों को तोड़ने का साहस है। वह न किसी कुल की कैदी है, न किसी परंपरा की। आज वह चुनने आई है— अपने जीवन का साथी, अपने विवेक से। यह केवल विवाह नहीं, यह एक घोषणा है— “मैं चुनूंगी!” यही था— स्वयंवर।
वर्ण की दीवारें
प्राचीन भारत में समाज को चार वर्गों — ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र— में बंटा था। व्यक्ति की योग्यता नहीं, उसके जन्म का कुल तय करता था कि वह क्या करेगा, कहाँ बैठेगा और किससे विवाह करेगा। प्रेम करना तो दूर की बात, प्रेम के बारे में सोचना भी अपराध समझा जाता था। जन्म और जन्मपत्री से जीवनपत्र लिख दिया जाता था— और समाज उस पर मुहर लगा देता था। ऐसे समय में स्वयंवर प्रथा ने रूढ़ियों की दीवार पर पहली चोट की। यह वह मंच था जहाँ कन्या को वर चुनने की स्वतंत्रता दी जाती थी— न कुल-गोत्र का भय, न वर्ण की दीवार, केवल एक प्रश्न— “कौन योग्य है?”
एक कवि ने बिल्कुल ठीक कहा—
“वर्ण व्यवस्था में रहे, युवजन हृदय मसोस!
मिला स्वयंवर-प्रथा में,उनको अति संतोष!!”
दुष्यंत–शकुंतला : जब प्रेम ने वर्ण को हराया
महर्षि कण्व की कुटिया में जब राजा दुष्यंत ने शकुंतला को देखा, वहाँ न कोई सभा थी, न प्रतियोगिता— वहाँ थीं भावनाएँ, संवेदनाएँ और स्वीकृति की नीरव गूँज। यह प्रेम का स्वयंवर था, जहाँ कुल या वर्ण की दीवारें पिघल गईं। दुष्यंत और शकुंतला का मिलन भारतीय समाज की पहली भावनात्मक क्रांति थी — जिसने कहा, “प्रेम न जाति पूछता है, न वंश; वह तो बस दिल की बात सुनता है।”
कालिदास–विद्योतमा : बुद्धि का स्वयंवर
इतिहास ने एक और अद्भुत स्वयंवर देखा— विद्योतमा नामक विदुषी ने शर्त रखी, “जो मुझे शास्त्रार्थ में पराजित करे, वही मेरा वर होगा।” यहाँ न राजवंश था, न सत्ता— केवल ज्ञान और तर्क की परीक्षा थी। कहते हैं, भाग्यवश कालिदास चुने गए, पर बाद में उन्होंने विद्योतमा के ज्ञान को अपनी प्रेरणा बना लिया। यह स्वयंवर बुद्धि की प्रतिष्ठा था, जिसने पुरुष-प्रधान समाज में स्त्री की मेधा को मान्यता दी।
स्वयंवर – स्वतंत्रता का सामाजिक उद्घोष
चाहे दुष्यंत–शकुंतला का भावनात्मक स्वयंवर हो या विद्योतमा–कालिदास का बौद्धिक स्वयंवर— दोनों ने समाज को एक ही संदेश दिया— “विवाह केवल संस्कार नहीं, चयन का अधिकार है।” स्वयंवर प्रथा में स्त्री को “दी जाने वाली वस्तु” नहीं, बल्कि “निर्णय लेने वाली व्यक्ति” के रूप में मान्यता मिली। यही भारतीय समाज में स्त्री– स्वतंत्रता का पहला सामाजिक उद्घोष था।
विश्व में स्वयंवर की गूँज
भारत की यह परंपरा अकेली नहीं थी। दुनिया के कई हिस्सों में भी स्त्री–चयन के विविध रूप मिलते हैं। यूनान में हेलन ऑफ ट्रॉय जैसी कथाओं में राजकुमारियाँ अपने वर का चुनाव करती थीं। नॉर्स देशों में वीरांगनाएँ युद्ध में विजयी योद्धा को पति के रूप में स्वीकारती थीं। सेल्टिक समाज में स्त्रियाँ अस्थायी विवाह के बाद स्वतंत्र रूप से निर्णय कर सकती थीं। चीन में “ब्राइड शो” आयोजित होते थे, जहाँ सम्राट देशभर की युवतियों में से चयन करता था— यद्यपि भारत के समान स्वतंत्रता वहाँ नहीं थी।
इन उदाहरणों से स्पष्ट है कि स्त्री–चयन की चेतना सार्वभौमिक रही है, पर भारत ने इसे सबसे पहले “संस्कार” का रूप दिया।
स्वयंवर का नया रूप : कोर्ट मैरिज
अब दरबार की जगह कोर्ट है, माला की जगह सर्टिफिकेट, और साक्षी के रूप में दो गवाह। पहले वर को धनुष उठाना पड़ता था, अब बस पेन उठाना पड़ता है! फ़र्क बस इतना है— पहले वर को परीक्षा देनी पड़ती थी, अब बस शपथपत्र! जब से कोर्ट मैरिज का चलन शुरू हुआ, स्वयंवर मानो ऑनलाइन हो गया है— अब जाति, गोत्र या वर्ग कोई बाधा नहीं; वर–कन्या स्वयं तय करते हैं कि वे एक-दूसरे के योग्य हैं या नहीं।
स्वयंवर – स्वतंत्रता की शाश्वत ज्योति
वर्ण व्यवस्था ने मनुष्य को बाँटा, पर स्वयंवर ने उसे जोड़ा। दुष्यंत और शकुंतला ने बताया कि प्रेम समानता सिखाता है, विद्योतमा और कालिदास ने दिखाया कि बुद्धि बंधनों से मुक्त होती है, और आज की कोर्ट मैरिज यह प्रमाणित करती है कि समाज चाहे जैसा भी हो, चयन का अधिकार सदा अजर-अमर रहेगा।
स्वयंवर की यह ज्योति आज भी उतनी ही उज्ज्वल है— जब भी कोई स्त्री अपने मन से निर्णय लेती है, इतिहास फिर से मुस्करा उठता है।
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डाक्टर डंडा लखनवी साहब की इस पोस्ट पर मेरी टिप्पणियाँ और डाक्टर साहब के प्रत्युत्तर :------
1) पौराणिक-पोंगापंथी -ब्राह्मणवादी व्यवस्था मे जो छेड़-छाड़ विभिन्न वैज्ञानिक आख्याओं के साथ की गई है उससे 'कायस्थ' शब्द भी अछूता नहीं रहा है।
'कायस्थ'=क+अ+इ+स्थ
क=काया या ब्रह्मा ;
अ=अहर्निश;इ=रहने वाला;
स्थ=स्थित।
'कायस्थ' का अर्थ है ब्रह्म से अहर्निश स्थित रहने वाला सर्व-शक्तिमान व्यक्ति।
2 ) आज से दस लाख वर्ष पूर्व मानव जब अपने वर्तमान स्वरूप मे आया तो ज्ञान-विज्ञान का विकास भी किया। वेदों मे वर्णित मानव-कल्याण की भावना के अनुरूप शिक्षण- प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई। जो लोग इस कार्य को सम्पन्न करते थे उन्हे 'कायस्थ' कहा गया। क्योंकि ये मानव की सम्पूर्ण 'काया' से संबन्धित शिक्षा देते थे अतः इन्हे 'कायस्थ' कहा गया। किसी भी अस्पताल मे आज भी जेनरल मेडिसिन विभाग का हिन्दी रूपातंरण आपको 'काय चिकित्सा विभाग' ही लिखा मिलेगा। उस समय आबादी अधिक न थी और एक ही व्यक्ति सम्पूर्ण काया से संबन्धित सम्पूर्ण जानकारी देने मे सक्षम था। किन्तु जैसे-जैसे आबादी बढ़ती गई शिक्षा देने हेतु अधिक लोगों की आवश्यकता पड़ती गई। 'श्रम-विभाजन' के आधार पर शिक्षा भी दी जाने लगी। शिक्षा को चार वर्णों मे बांटा गया।
3 ) कालांतर मे व्यापार-व्यवसाय से संबन्धित वर्ग ने दुरभि-संधि करके शासन-सत्ता और पुरोहित वर्ग से मिल कर 'ब्राह्मण' को श्रेष्ठ तथा योग्यता आधारित उपाधि-वर्ण व्यवस्था को जन्मगत जाती-व्यवस्था मे परिणत कर दिया जिससे कि बहुसंख्यक 'क्षुद्र' सेवा-दाताओं को सदा-सर्वदा के लिए शोषण-उत्पीड़न का सामना करना पड़ा उनको शिक्षा से वंचित करके उनका विकास-मार्ग अवरुद्ध कर दिया गया।'कायस्थ' पर ब्राह्मण ने अतिक्रमण करके उसे भी दास बना लिया और 'कल्पित' कहानी गढ़ कर चित्रगुप्त को ब्रह्मा की काया से उत्पन्न बता कर कायस्थों मे भी उच्च-निम्न का वर्गीकरण कर दिया। खेद एवं दुर्भाग्य की बात है कि आज कायस्थ-वर्ग खुद ब्राह्मणों के बुने कुचक्र को ही मान्यता दे रहा है और अपने मूल चरित्र को भूल चुका है। कहीं कायस्थ खुद को 'वैश्य' वर्ण का अंग बता रहा है तो कहीं 'क्षुद्र' वर्ण का बता कर अपने लिए आरक्षण की मांग कर रहा है।
यह जन्मगत जाति-व्यवस्था शोषण मूलक है और मूल भारतीय अवधारणा के प्रतिकूल है। आज आवश्यकता है योग्यता मूलक वर्ण-व्यवस्था बहाली की एवं उत्पीड़क जाति-व्यवस्था के निर्मूलन की।'कायस्थ' वर्ग को अपनी मूल भूमिका का निर्वहन करते हुये भ्रष्ट ब्राह्मणवादी -जातिवादी -जन्मगत व्यवस्था को ध्वस्त करके 'योग्यता आधारित' मूल वर्ण व्यवस्था को बहाल करने की पहल करनी चाहिए।
1 ) Danda Lakhnavi
स्वयंवर प्रथा के पसंग मे विस्तृत दृष्टिकोण रखने हेतु हार्दिक आभार।
2 ) Danda Lakhnavi
माथुर साहब! आपकी भाषा वैज्ञानिक और समाज शास्त्रीय दृष्टि सही है। प्राचीन काल में आज की तरह विज्ञान की शाखाएं प्रति शाखाएं नहीं थी। 'काय' आधीन ही विज्ञान की अन्य शाखाएं थीं, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान इत्यादि।