Thursday, January 3, 2019

पी एम के साक्षात्कार की समीक्षा : अभिसार शर्मा / बाबी नक़वी द्वारा

 NewsClickin
Published on Jan 2, 2019

2019 में मोदी ने मीडिया को पहला इंटरव्यू दियाI इसकी ख़ासियत यह रही कि इसमें देश के तमाम विवादास्पद मुद्दों पर सवाल उठाये गएI मगर अधिक्तर मुद्दों पर प्रधानमंत्री ने गोल-मोल जवाब दिये, कुछ मुद्दे तो छुए भी नहीं। आज अभिसार शर्मा न्यूज़चक्र के इस खास एपिसोड मे मोदी के बड़े इंटरव्यू का एक एक पहलू आपके सामने रखने जा रहे हैं। पेश है उनके इंटरव्यू की सबसे गहन समीक्षा।: 
Smita Prakash , ANI








June 29, 2016 
Pm से मुलाकात हो रही है

प्रधानमंत्री के साथ साक्षात्कार की व्यवस्था करना लंबा खींचा और दुर्वह प्रक्रिया हो सकती है. मैं पिछले अगस्त को पहला हाथ अनुभव करने का अवसर था.
संयुक्त अरब अमीरात में उनकी यात्रा के आगे, मैंने अरब दुनिया में दो देशों और भारत की भूमिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर एक साक्षात्कार का अनुरोध किया । कई दिनों के लिए नौकरशाह के साथ कई ईमेल का आदान-प्रदान करने के बाद, मुझे एक बहुत ही वरिष्ठ अधिकारी से एक कॉल मिली: " बॉबी, मेरे पास अच्छी खबर और बुरी खबर है । कौन सा आप पहले सुनना चाहते हैं?"
मुझे नहीं पता था कि क्या कहना है. इससे पहले कि मैं बोल सकता था, उसने कहा कि " pm ने सहमति दी है." फिर उसने दो अन्य प्रकाशनों का उल्लेख भी किया होगा । मैं बहुत निराश था क्योंकि यह अब एक विशेष साक्षात्कार नहीं था. मेरा कोई विकल्प नहीं था, लेकिन कुछ विरोध के साथ इसे स्वीकार करने के लिए.
फिर मुझे पूर्व स्वीकृति के लिए अपने प्रश्नों को भेजने के लिए कहा गया था. और फिर सुरक्षा निकासी के लिए कई अनुरोधों का पालन किया: मेरे ड्राइवर, कार पंजीकरण नंबर, फोटोग्राफर के विवरण और उसके उपकरण आदि की सूची.
अंतिम क्षण तक, मैं इस बैठक के स्थान और समय के बारे में कोई सुराग नहीं था. मुझे बताया गया था कि यह स्वतंत्रता दिवस पर अपने लाल किले के भाषण के बाद कभी भी हो सकता है. 14 अगस्त को हुए कॉल करने के बाद, मुझे दिल्ली में अपने संपर्क का फोन नंबर दिया गया था. इस व्यक्ति, एक युवा अधिकारी ने मुझे दोपहर से पहले राजधानी में होने के लिए कहा और कहा कि सटीक समय और स्थान बाद में प्रदान किया जाएगा.
मैं 14 अगस्त को फ्लाइट पर सवार होने से पहले, मुझे एक अजीब फोन कॉल मिल गया. यह एक प्रमुख मुस्लिम व्यक्तित्व से था जो pm के करीब माना जाता है । " कर रवाना pm साहब का इंटरव्यू, बड़े, बड़े लग लाइन में bhaithen हैं उनसे मिलने के लिए."
मैं हैरान हो गया था और यह पता नहीं चला कि वह कैसे मेरी बैठक के बारे में पता चला है क्योंकि यह व्यक्ति सरकार का हिस्सा नहीं है.
अगली सुबह दिल्ली में, एक और झटका मुझे इंतजार कर रहा है । मेरे संपर्क अधिकारी ने सूचित किया कि मेरे फोटोग्राफर की अनुमति नहीं होगी और वह तस्वीरें पीएम के आधिकारिक फोटोग्राफर द्वारा ली जाएगी । मैंने अपने पैर को नीचे रखने का निर्णय लिया और उसे बताया कि मैं ऐसा नहीं कर सकता. तनाव वार्तालाप पीछे और बाहर और कुछ घंटे बाद फोटोग्राफर को एक शर्त पर अनुमति दी गई - कि वह केवल पांच मिनट अंदर खर्च करेगा.
हम तीनों -- मेरा ड्राइवर, मेरे भाई Saify और फोटोग्राफर Pankaj ने भारत के सबसे प्रसिद्ध पते को भगा दिया । उस दिन बिल्लियों और कुत्तों की बारिश हो रही थी । 7 rcr पर पहले चेकपॉइंट पर हमने एक और मुसीबत का सामना किया । जब एक रेनकोट में एक भारी सशस्त्र आदमी कार के पास आ गया तो एक विशाल टॉर्च ने हमें लगभग अंधा कर दिया. भारी बारिश की आवाज ने उसे सुनना असंभव बना दिया । वह सब समझ सकता था कि हम " दुबई से " हैं ", शब्द उन्होंने कई बार दोहराया कि वह उन्हें सही सुना है । वह फिर सुरक्षा कार्यालय में वापस चला गया. कुछ मिनट बाद वह वापस आ गया और हमें उस गाड़ी को अवरोध से दूर करने के लिए कहा और मुझे उसका अनुसरण करने के लिए इशारा किया । एक अधिकारी ने फिर से हमारा विवरण लिया और उन्हें कार्यालय-निवास परिसर के अंदर अपने sodium को radioed किया. कई मिनट बाद उन्होंने कहा कि फोटोग्राफर को कोई सुरक्षा निकासी नहीं थी. मैंने फिर से अपने संपर्क अधिकारी से संपर्क किया और समस्या को समझाया. बाद में कई बेचैन पल, हमें अंदर की अनुमति दी गई और विज़िटर पार्किंग के लिए निर्देशित किया गया, रिसेप्शन हॉल से कुछ मीटर दूर.
अंदर तीव्र सुरक्षा जाँच के बाद हमें एक दूसरे कमरे में इंतजार करने के लिए कहा गया था जहां एक सूँघने वाला कुत्ता लाया गया था । जल्द ही, हम एक एसपीजी आदमी द्वारा संचालित शटल कार में मुख्य इमारत के लिए स्थानांतरित किया गया था.
अंदर, हम एक कमरे ग्रीन लॉन को निहार रहे थे, जहां मैं "साक्षात्कार के आदेश" पर लप्पास किया गया था.
" फोटो और दोनों के बाद, प्रधानमंत्री आपको देख लेंगे, और फिर आप अपनी बातचीत शुरू कर देंगे," एक अधिकारी ने मुझे एक स्वर में बताया जो विनम्र था लेकिन दृढ़ है । एक और शॉकर -- कि मैं केवल एक प्रश्न पूछ सकता हूँ और मेरे बाकी प्रश्नों के उत्तर मिलने के बाद लिखने में प्रदान किया जाएगा.
ब्रीफिंग के बाद हम पीएम के टीम के सदस्यों को पेश किया गया, जिसमें बिहार से मुस्लिम अधिकारी शामिल हैं (इस अधिकारी, मुझे बताया गया था, pm का प्रसिद्ध सिलिकॉन वैली भाषण लिखा था).
यह बैठक स्क्रिप्ट के अनुसार चली गई. एक गर्म हाथ से हाथ मिलाने के बाद हमने हिंदी में अपनी देर रात की उड़ान और उसके लाल किले के भाषण के बारे में बात की । एक और पत्रकार जो आगे बोलने के लिए शेड्यूल किया गया था (वह हमारे पास से आया और ड्यूटी मुक्त से पीएम के लिए एक उपहार उठाया) एक अनुवादक के माध्यम से अंग्रेजी में बोले, एक वरिष्ठ महिला अधिकारी प्रचार मंडल से । बैठक के बाद एक घंटे या इसलिए, मैं बातचीत के प्रिंट प्रतिलिपियाँ दिया गया था और मेरे सवालों के जवाब दे दिया था कि मैं पूछ नहीं सका.
आज, मुझे आश्चर्य नहीं था कि जब मैं समय के लिए उस सवाल को पढ़ रहा था, अब इंटरव्यू एडवांस में मांग लिया गया था । मुझे यकीन नहीं है कि यह इस सरकार के लिए सभी पीएमएस या अद्वितीय के लिए एक मानक प्रक्रिया है.

NBT,Lko.,03-01-2019,Page-12





~विजय राजबली माथुर ©

No comments: